Issues to find out about Jayaprada performing profession on her birthday | तीन बच्चों के पिता से Jayaprada ने की थी शादी, नहीं मिल पाया पत्नी का दर्जा


नई दिल्ली: बॉलीवुड की सुपरहिट एक्ट्रेस रहीं जयाप्रदा (Jayaprada) आज अपना 59वां जन्मदिन मना रही हैं. जयाप्रदा (Jayaprada Profession) ने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्में दीं. बॉलीवुड ही नहीं जयाप्रदा (Jayaprada) ने अपनी किस्मत राजनीति में भी आजमाई और वहां भी उन्हें सफलता ही हाथ लगी. आज जया के जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं. 

बाल कलाकार के तौर पर शुरू किया था करियर

जयाप्रदा (Jayaprada) बॉलीवुड की सफलतम अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. उन्होंने 70 और 80 के दशक के सभी बड़े सितारों के साथ काम किया था. three अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश में जन्मीं बॉलीवुड एक्ट्रेस जयाप्रदा (Jayaprada) ने अपने फिल्मी करियर में 200 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है. महज 12 साल की उम्र में उन्हें एक फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने इसमें अभिनय किया. बतौर बाल कलाकार उनका जो सफर शुरू हुआ वो ऊंचाइयों तक पहुंचा.

शानदार रहा फिल्मी सफर

जयाप्रदा (Jayaprada) ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्मों से की, लेकिन उन्हें असली पहचान बॉलीवुड में आकर ही मिली. तेलुगू फिल्म ‘भूमिकोसम’ उनकी पहली फिल्म थी. साल 1979 में के. विश्वनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म सरगम से उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली. ये फिल्म काफी हिट रही लेकिन इसने उनके करियर को कोई खास फायदा नहीं हुआ. जयाप्रदा (Jayaprada) के लिए सबसे बड़ा साल 1984 रहा. इस साल फिल्म ‘तोहफा’ में वह जीतेंद्र और श्रीदेवी के साथ नजर आईं. इस फिल्म में उन्हें लोगों ने खूब पसंद किया.

1988 के बाद नहीं चलीं फिल्में

अपनी अदाओं से लोगों के दिलों में राज करने वालीं जयाप्रदा (Jayaprada) का बॉलीवुड करियर चार साल का ही रहा. साल 1984-1988 तक वे बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार रहीं. 1984 में बिग बी यानी अमिताभ बच्चन के साथ काम किया और इस फिल्म ने भी उनके करियर के ग्राफ को बढ़ाया. उन्होंने अमिताभ बच्चन, जितेंद्र, राजेश खन्ना समेत कई स्टार्स के साथ काम किया. लेकिन साल 1988 के बाद से उनके फिल्मी करियर का ढलान शुरू हुआ.

विवादों में रहा निजी जीवन

साल 1986 में जयाप्रदा (Jayaprada) ने फिल्म निर्माता श्रीकांत नहाटा से शादी की. जयाप्रदा (Jayaprada), श्रीकांत की दूसरी पत्नी थीं. इससे पहले श्रीकांत ने चंद्रा के साथ शादी की थी, जिनसे उनके तीन बच्चे भी हैं. श्रीकांत और जयाप्रदा (Jayaprada) की शादी से काफी विवाद भी खड़ा हुआ, क्योंकि उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना जयाप्रदा (Jayaprada) से शादी की थी. सात फेरे लेने के बाद भी जया को कभी पत्नी का दर्जा नहीं मिल पाया. जयाप्रदा (Jayaprada) की अपनी कोई संतान नहीं है. जया बच्चा चाहती थीं लेकिन श्रीकांत ऐसा नहीं चाहते थे. जया ने अपनी बहन के बेटे सिद्दू को गोद लिया हुआ है.

जया की पॉलिटिकल लाइफ

जयाप्रदा (Jayaprada) ने राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1994 से की थी. उन्होंने तेलुगु देशम पार्टी से जुड़कर राजनाति में कदम रखा. 1996 में टीडीपी ने जयाप्रदा (Jayaprada) को राज्यसभा सांसद बनाया. लेकिन जब उन्हें दोबारा राज्यसभा के लिए नामित नहीं किया गया तो वो नाराज हो गईं. बाद वह में साल 2004 में वो समाजवादी से जुड़ीं और रामपुर से सांसद भी रहीं. जयाप्रदा (Jayaprada) समाजवादी पार्टी के टिकट पर रामपुर से दो बार सांसद रहीं हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस जयाप्रदा (Jayaprada) ने बीजेपी का दामन थामा, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर से बीजेपी के टिकट पर फिर चुनाव लड़ा, लेकिन आजम खान से जीत नहीं पाईं. तब से जया ने राजनीति से भी दूरी बना ली. 

यह भी पढ़ें- बंदूक ताने अंग्रेजी फौज ने Ajay Devgn को घेरा, सामने आया RRR से दमदार First Look  

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें 





Source link