RBI withdraws restrictions from Youth Growth Co-operative Financial institution | RBI ने Youth Growth Co-operative Financial institution से पाबंदियों को वापस लिया, ग्राहकों को राहत


मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कोल्हापुर (Kolhapur) के यूथ डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव बैंक (Youth Growth Co-operative Financial institution Restricted) के ग्राहकों को भारी राहत दी. RBI ने सहकारी बैंक पर जनवरी 2019 से लगाई गई पाबंदियों को वापस ले लिया.

RBI ने कई पाबंदियां लगाई थी

RBI ने कोल्हापुर के सहकारी बैंक की खराब होती वित्तीय स्थिति को देखते हुए अधिकतम 5000 रुपये तक की निकासी की सीमा समेत कई पाबंदियां लगाई थीं. शुरू में ये पाबंदियां पांच जनवरी, 2019 को 6 महीने के लिये लगाई थी. बाद में इसे समय-समय पर बढ़ाया गया.

बैंक ने अपना सर्कुलर वापस लिया

RBI ने अपने एक सर्कुलर में कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक स्थिति संतोषजनक पाये जाने के बाद लोगों के हित में पांच अप्रैल, 2021 से कोल्हापुर स्थित यूथ डेवलपमेंट को-अपरेटिव बैंक लि. (Youth Growth Co-operative Financial institution Restricted) को लेकर जारी सभी निर्देशों को वापस लेता है.’

किसी तरह के निवेश पर भी थी रोक

RBI ने सहकारी बैंक पर कई अन्य पाबंदियां भी लगाई थीं. उनमें RBI की मंजूरी के बिना किसी कर्ज की मंजूरी या नवीनीकरण और किसी प्रकार के नए निवेश पर रोक लगा दी गई थी. अब वे सभी पाबंदियां हटा ली गई हैं.

LIVE TV





Source link