Radhakishan Damani ने खरीदा 1000 करोड़ का बंगला, स्टांप ड्यूटी में चुकाए 30 करोड़ | Meet Radhakishan Damani DMart founder who purchased Rs 1000 crore house Malabar Hill


नई दिल्ली: अरबपति कारोबारी और डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) ने देश का सबसे महंगा बंगला खरीदा है जिसकी कीमक जानकर हर कोई हैरान है. दमानी ने मुंबई के पॉश इलाके मालाबार हिल्स में 1001 करोड़ की कीमत में इस आलीशान बंगले को हासिल किया. उन्होंने यह प्रॉपर्टी अपने भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर खरीदी है.

महाराष्ट्र सरकार को सौंपे गए दस्तावेजों से खुलासा हुआ कि दमानी ने 5,752 स्क्वायर मीटर में फैले इस बंगले को खरीदने के लिए 30 करोड़ रुपये तो सिर्फ स्टांप ड्यूटी के तौर पर चुकाए हैं. दमानी ने यह हजार करोड़ की प्रॉपर्टी सौरभ मेहता, वर्षा मेहता और जयेश शाह से खरीदी है. इसके अलावा उन्होंने मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर भी एक लग्जरी प्रॉपर्टी खरीदी है. हूरून रिच लिस्ट के मुताबिक साल 2021 में दमानी देश के आठवें सबसे अमीर शख्स हैं जिनकी संपत्ति करीब 14.5 बिलियन डॉलर है. 

दो माह में तीसरी प्रॉपर्टी

ईटी में छपी खबर के मुताबिक, रेडी रेकनर रेट के आधार पर इस बंगले का मार्केट प्राइस 724 करोड़ रुपये है. साथ ही ग्राउंड प्लस दो-मंजिला का यह बंगला 1.5 एकड़ से ज्यादा एरिया में फैला है और इसका कुल बिल्ट अप एरिया करीब 60,000 वर्ग फीट है. 

ये भी पढ़ें: ATM से कैश निकालते वक्त कटे-फटे नोट निकलें तो क्या करें? जानें जवाब

राधाकिशन दमानी ने बीते दो महीने में तीसरी बड़ी प्रॉपर्टी खरीदी है. इसमें एक दमानी के फैमिली ऑफिस ने ठाणे में मोंडलीज इंडिया (पहले कैडबरी इंडिया) से eight एकड़ जमीन खरीदी है. यह सौदा करीब 250 करोड़ रुपये में हुआ. साथ ही दमानी की रीटेल चेन डी-मार्ट ने चेंबूर में वाधवा ग्रुप के प्रोजेक्ट द एपिसेंटर में 113 करोड़ रुपये में दो फ्लोर खरीदे हैं. यह प्रॉपर्टी 39,000 वर्ग फीट में हैं.

दिग्गज इन्वेस्टर हैं दमानी

राधाकिशन दमानी का शेयर बाजार में काफी दबदबा है. उन्होंने ने शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत 1980 के दशक में की थी. हालांकि उनकी कंपनी D-Mart का IPO साल 2017 में आया. डी-मार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ था, जबकि इश्यू प्राइस 299 रुपये था. दमानी शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच ‘मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट’ के नाम से जाने जाते हैं.





Source link