Maharashtra Points New Pointers For Night time Curfew, share market, sebi, rbi workplaces to stay open with situations | महाराष्ट्र के ‘Mini Lockdown’ में भी खुले रहेंगे शेयर बाजार, SEBI और RBI से जुड़े संस्थान, नया नोटिफिकेशन जारी


मुंबई: Maharashtra Pointers For Night time Curfew: महाराष्ट्र में शेयर बाजार (Share Market) में काम करने वाले लोगों के अलावा दूसरे संस्थानों में काम करने वाले लोगों को भी महाराष्ट्र सरकार से बड़ी राहत मिली है. दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से शुक्रवार को नाइट कर्फ्यू के दौरान संस्थाओं के कामकाज को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था. महाराष्ट्र सरकार की ओर से जब पहला नोटिफिकेशन आया था, तब उसमें सिर्फ BSE और NSE का जिक्र था, जिनको काम करने की छूट दी गई थी. अब महाराष्ट्र सरकार ने एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें छूट का दायरा बढ़ा दिया गया है. 

महाराष्ट्र में SEBI, RBI से जुड़े संस्थान भी खुले रहेंगे 

महाराष्ट्र सरकार की तरफ जारी नए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि नाइट कर्फ्यू के दौरान सेबी (SEBI) के अधीन काम करने वाले और रिजर्व बैंक (RBI) के अधीन काम करने वाले जितने भी संस्थान हैं, उन्हें रियायत दी गई है. इन संस्थानों को सुबह 7 बजे से लेकर रात eight बजे तक अपना कामकाज करने की इजाजत होगी. लेकिन ये राहतें कुछ शर्तों के साथ दी गई हैं.

ये भी पढ़ें- Income Tax Return को लेकर जरूरी खबर! ITR फॉर्म-1, 4 के लिए ऑफलाइन सुविधा शुरू, जानिए क्या है नया

 

शर्तों के साथ ऑफिस खोलने की छूट 

पहले शर्त तो यही है कि इन संस्थानों से कहा गया है कि जितनी जल्दी हो सके वो अपने स्टाफ का वैक्सीनेशन करवा लें. जबतक वैक्सीनेशन नहीं होता है, तब तक सभी कर्मचारियों का 15 दिन की वैधता वाला RT-PCR टेस्ट करवाकर रखना होगा. अगर ये टेस्ट नहीं करवाते हैं तो 10 अप्रैल से उनके ऊपर पेनल्टी भी लगाई जा सकती है, जो प्रति व्यक्ति 1000 रुपये तक हो सकती है. 

RBI, SEBI के ये संस्थान खुले रहेंगे 

कामकाज खुला रखने की छूट का फायदा ब्रोकिंग फर्म, डिपॉजिटरीज, क्लीयरिंग कॉर्पोरेशंस और ऐसे दूसरे इंटरमीडियरीज को मिलेगा जो सेबी के अधीन आते हैं, यानी नोटिफिकेशन उन सभी पर लागू होगा. इसी तरह से रिजर्व बैंक के अधीन आने वाले संस्थानों को भी शर्तों के साथ ऑफिस खोलने की छूट दी गई है. NBFCS, माइक्रो फाइनेंस संस्थान, NPCI, प्राइमरी डीलर अपना कामकाज शर्तों के साथ कर सकेंगे.  

कमोडिटी मार्केट में भी कामकाज लेकिन…

हालांकि कमोडिटी ब्रोकर्स की तरफ से मांग थी कि MCX में देर रात तक कारोबार चलता है, ऐसे में रात 11 बजे तक ऑफिस को खुला रखने की इजाजत दी जाए. इस पर महाराष्ट्र सरकार ने कोई राहत नहीं दी है. इसके अलावा पेट्रोल पंप, कार्गो सर्विस, अहम IT इंफ्रा के डाटा सेंटर जरूरी सेवा में शामिल किए गए हैं, ये भी इस दौरान सशर्त खोले जा सकेंगे. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से शुक्रवार के दौरान नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है, वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा.  

ये भी पढ़ें- लद गए सस्ते Home Loan के दिन! SBI ने 0.25 परसेंट बढ़ाई ब्याज दरें, प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी





Source link