indian share market plunge, sensex falls 1400, nifty slashed 400 factors | Share Market में भारी गिरावट, Sensex 1400, Nifty 400 अंक टूटा, निवेशकों के Four लाख करोड़ डूबे


मुंबई:  Indian Share Market: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से भारतीय शेयर बाजार सहम गया है. आज शेयर बाजार में भारी बिकवाली का माहौल है. Sensex 1400 अंकों से ज्यादा यानी 2.5 परसेंट टूटकर फिर से 49000 के नीचे फिसल गया. Nifty में भी 350 अंकों से ज्यादा की गिरावट है, Nifty 14500 के लेवल तक फिस चुका है. बाजार में आज चौतरफा गिरावट का माहौल दिख रहा है. आज की इस गिरावट में निवेशकों के Four लाख करोड़ रुपये डूब गए है.

बाजार में साल की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट 

भारतीय शेयर बाजार में इस साल की ये दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है. इससे पहले 26 फरवरी 2021 को निफ्टी इंट्रा डे में 568 अंक तक लुढ़क गया था, जबकि क्लोजिंग 452 अंकों की गिरावट का साथ हुई थी. निफ्टी उस दिन 14500 के लेवल पर बंद हुआ था. सेंसेक्स भी 26 फरवरी को 51,000 का अहम लेवल तोड़कर 50,000 के नीचे 49100 पर बंद हुआ था. 

ये भी पढ़ें- लद गए सस्ते Home Loan के दिन! SBI ने 0.25 परसेंट बढ़ाई ब्याज दरें, प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी

शेयरों की चौतरफा पिटाई

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो आज इकलौता IT को छोड़कर सभी इंडेक्स में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. वॉलिटिलिटी इंडेक्स India VIX 14 परसेंट के ऊपर पहुंच गया है. सबसे ज्यादा गिरावट बैंक इंडेक्स में दिख रही है, इसमें भी सरकारी बैंक्स 4.5 परसेंट से ज्यादा टूट चुके हैं, प्राइवेट बैंक इंडेक्स 3.75 परसेंट गिरकर कारोबार कर रहे हैं. इसके अलावा रियल्टी शेयरों में भी Four परसेंट से ज्यादा की कमजोरी है. ऑटो, FMCG, मेटल और मेटल शेयरों में भी 2 -Three परसेंट की गिरावट है. 

आज की गिरावट में सबसे ज्यादा योगदान HDFC, HDFC  बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ICICI बैंक का रहा है. इंफोसिस, TCS और HCL टेक में हल्की खरीदारी दिख रही है. निफ्टी के 50 शेयरों में से सिर्फ 7 में हल्की खरीदारी है, बाकी 43 शेयरों में गिरावट है, सेंसेक्स के 30 शेयरों में से Three में ही तेजी है बाकी 27 गिरकर कारोबार कर रहे हैं. 

निफ्टी में गिरने वाले 

इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, SBI, HDFC, आयशर मोटर्स, ICICI बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो 

निफ्टी में चढ़ने वाले

HCL टेक, ब्रिटानिया, विप्रो, टीसीएस, इंफोसिस, JSW स्टील, श्रीराम सीमेंट 

बैंक शेयरों का हाल 

इंडसइंड बैंक, SBI, IDFC फर्स्ट, RBL बैंक, बंधन बैंक, ICICI बैंक, फेडरल बैंक, PNB, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक

ऑटो शेयरों की पिटाई 

अशोक लेलैंड, आयशर मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, मदरसन सूमी, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, टाटा मोटर्स, भारत फोर्ज 

रियल्टी शेयरों में गिरावट 

DLF, इंडियाबुल्स रियल्टीज, फीनिक्स लिमिटेड, शोभा डेवलपर्स, ओबेरॉय रियल्टीज, गोदरेज प्रॉपर्टीज 

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 5 April 2021: सोना 10,800 रुपये हुआ सस्ता! कीमतों में आई गिरावट, चांदी भी फिसली

LIVE TV





Source link