e-book lpg cylinder on whatsapp, right here is the method | अब WhatsApp पर बुक करिए LPG सिलेंडर, सिर्फ एक मैसेज से हो जाएगा काम, जानिए तरीका


नई दिल्ली: WhatsApp LPG Cylinder Reserving: रसोई गैस की कीमतें आसमान पर हैं. हालांकि इस महीने इसमें 10 रुपये की कटौती भी हुई है, आगे तेल कंपनियां राहत देंगी या नहीं, ये तो कंपनियां ही जानें, लेकिन एक काम जरूर है जिससे आपकी टेंशन थोड़ी कम जरूर हो सकती है. आपको LPG सिलेंडर बुक करने के लिए WhatsApp पर एक मैसेज भेजना होगा. 

WhatsApp पर LPG की बुकिंग 

तेल कंपनियों ने WhatsApp के जरिए LPG सिलेंडर की बुकिंग के लिए अपने अपने नंबर जारी किए हैं. आपको इन नंबरों पर केवल REFILL टाइप कर भेजना होगा. WhatsApp की मदद से बुकिंग के बाद स्टेटस भी पता किया सकता है. Indane और HP गैस दोनों ही Whatsapp के जरिए LPG बुकिंग सर्विस देते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ये WhatsApp पर कैसे गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UP में किरायेदारों-मकान मालिकों के लिए जारी हुए नए नियम, सिर्फ 5 परसेंट ही बढ़ा सकेंगे किराया 

Indane Fuel की WhatsApp पर बुकिंग

आमतौर पर Indane के ग्राहक 7718955555 पर कॉल करके अपने सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा WhatsApp पर अगर गैस की बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7588888824 पर REFILL लिखकर मैसेज करना होगा. आप इस नंबर को अपने मोबाइल पर सेव करके रख लें. क्योंकि बुकिंग से जुड़ी हर जानकारी आपको इसी नंबर पर मिलेगी. 

बुकिंग के बाद ऐसे जानें स्टेटस

बुकिंग कराने के बाद आप WhatsApp पर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से STATUS# टाइप करना है. इसके बाद बुकिंग करने के बाद मिला ऑर्डर नंबर डालना है. मान लीजिए आपका बुकिंग नंबर 12345 है तो आपको टाइप करना है STATUS#12345 और 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर देना है. इस बात का ध्यान रखें कि STATUS# और ऑर्डर नंबर के बीच कोई स्पेस नहीं रखना है.

HP Fuel की WhatsApp पर बुकिंग 

अगर आप HP Fuel सिलेंडर बुक करना चाहते हैं तो एक नंबर 9222201122 को नोट कर लें. इसी नंबर पर आपको BOOK टाइप करके भेजना है. आपसे बुकिंग से जुड़ी कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी. आपको वो जानकारियां देनी हैं और आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा. आप इसी नंबर पर दूसरी कई सेवाओं की जानकारी भी ले सकते हैं. जैसे आप अपने LPG कोटा, LPG ID, LPG सब्सिडी वगैरह के बारे में भी जान सकते हैं. 

Bharatgas सिलेंडर को WhatsApp पर ऐसे करें बुक

इसके लिए आपको 1800224344 नंबर को अपने मोबाइल में सेवा करना है, फिर इस पर BOOK या फिर 1 लिखकर WhatsApp कर दें. इसके बाद आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा और आपके WhatsApp पर कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा. लीजिए हो गया आपका सिलेंडर बुक. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: नाइट ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अलाउंस के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव!

LIVE TV





Source link